मुंबई में अटल सेतु को जोड़ने वाले मार्ग पर MMRDA का मरम्मत कार्य जारी

अटल सेतु को जोड़ने वाली सड़क पर MMRDA का मरम्मत कार्य

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) ने अटल सेतु को जोड़ने वाले अप्रोच रोड पर मरम्मत कार्य जारी रखा है। मुंबई के इस आवश्यक पुल से जुड़े सेवा रोड़ पर आयी दरारों की जांच 20 जून, 2024 को की गई थी और पाया गया था कि रैंप नंबर 5, जो उल्वे से मुंबई की ओर जाता है, पर दरारें आई हैं। MMRDA ने स्पष्ट किया है कि ये दरारें मुख्य पुल की संरचना को प्रभावित नहीं करेंगी और निर्माण में कोई त्रुटि नहीं है।

स्ट्रैबाग द्वारा कार्यान्वित मरम्मत

मरम्मत कार्य स्ट्रैबाग नामक ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है। संरचनात्मक त्रुटियाँ नहीं होने के बावजूद सेवा सड़क पर आई इन दरारों का तुरंत समाधान आवश्यक था। MMRDA ने यह भी पुष्टि की है कि मरम्मत कार्य सिर्फ 24 घंटों में बिना किसी ट्रैफिक डिस्टर्बेंस के संपन्न हो जाएगा।

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष का निरीक्षण

इस बीच, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने भी दरारों की जांच के लिए मुंबई-ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) का निरीक्षण किया। उन्होंने दावा किया कि ये दरारें भ्रष्टाचार का परिणाम हैं। परियोजना प्रमुख कैलाश गनात्र ने उनके आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि ये दरारें मामूली हैं और इससे यातायात को कोई परेशानी नहीं होगी।

रैंप्स 3 और 5 की विस्तारित सड़क

रैंप्स 3 और 5 की विस्तारित सड़क

यह भी बता दें कि रैंप्स 3 और 5 की विस्तारित सड़क बिना किसी बाधा के मुंबई और नवी मुंबई के बीच यातायात को सुचारू बनाने के लिए बनाई गई है। दरारों के बावजूद, इन सड़कों की संरचना सुरक्षित है और यातायात को कोई समस्या नहीं होगी।

यातायात और सुरक्षा के उपाय

सड़क और पुल निर्माण में उच्चतम सुरक्षा मानकों का पालन किया गया है। MMRDA और ठेकेदार ने आम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तेजी से काम करने का वादा किया है। इसके चलते 24 घंटे के भीतर मरम्मत कार्य सम्पन्न कर यातायात सामान्य किया जाएगा।

खास ध्यान

यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि MMRDA ने इस पूरे प्रकरण को बेहद गंभीरता से लिया है। वे नियमित रूप से सभी संरचनाओं के निरीक्षण और रखरखाव का कार्य करते हैं ताकि आम जनता को किसी प्रकार की असुविधा न हो। अटल सेतु और उससे जुड़ी सेवा सड़कों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयास जारी रखे गए हैं और आगे भी यह प्राथमिकता में रहेगा।

पूरा कदम

MMRDA के इस कदम को शहरवासियों ने सकारात्मक पहल के रूप में देखा है। उनकी तत्परता और समाधान की प्रतिबद्धता ने उनकी प्रतिष्ठा को और मजबूत किया है। स्थानीय निवासियों और दैनिक यात्रियों से उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली हैं।

भविष्य की योजना

मुंबई के बुनियादी ढांचे को सुधारने और मजबूत करने के लिए MMRDA भविष्य में भी ऐसे कई परियोजनाओं पर काम जारी रखेगी। उनकी योजना में और भी कई आवश्यक सड़क और पुलों की मरम्मत और विस्तार शामिल हैं, ताकि मुंबई की यातायात समस्याओं का स्थायी समाधान मिल सके।

सारांश

सारांश

अटल सेतु को जोड़ने वाले मार्ग पर दरारें कोई गंभीर समस्या नहीं हैं और इनको जल्द ही ठीक कर लिया जाएगा। इस मरम्मत कार्य को लेकर आम जनता और परियोजना अधिकारियों के बीच सकारात्मक संवाद स्थापित हुआ है और इसे सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सभी प्रयास संयुक्त रूप से किए जा रहे हैं।

11 टिप्पणि

Sita De savona
Sita De savona

जून 23, 2024 at 19:10 अपराह्न

ये दरारें तो बस बजट की कमी का नतीजा हैं। 24 घंटे में ठीक कर देंगे? अरे भाई, ये तो बार-बार होता है।

Rahul Kumar
Rahul Kumar

जून 23, 2024 at 23:48 अपराह्न

bhool gaye kya ki last time bhi same baat ki thi? abhi tak koi permanent solution nahi mila

shubham jain
shubham jain

जून 25, 2024 at 17:11 अपराह्न

Structural integrity unaffected. Official statement clear. No evidence of corruption.

shivam sharma
shivam sharma

जून 26, 2024 at 01:49 पूर्वाह्न

Congress ke log hamesha kuch na kuch dhundte hain. Yeh sab ghar baithe logon ki baat hai. MMRDA ne sahi kiya

Nithya ramani
Nithya ramani

जून 27, 2024 at 16:05 अपराह्न

Yeh jaldi repair kaam achha hai. Logon ki safety pe dhyan rakhna zaroori hai. Aise hi aage bhi karte raho.

Prathamesh Potnis
Prathamesh Potnis

जून 28, 2024 at 01:57 पूर्वाह्न

MMRDA ke team ne ekdum sahi tareeke se kaam kiya hai. Aise hi samajhdaari se kaam karte raho. Ham sab aapke saath hain.

anil kumar
anil kumar

जून 28, 2024 at 21:47 अपराह्न

Ek pul ki do dhaar... kya yeh sirf concrete ki kahani hai ya humare andar ki bhi ek dhaar hai jo thodi der mein phat jayegi? Kya hum apne infra ko dekh rahe hain ya sirf uske upar se guzar rahe hain?

Sanjay Gandhi
Sanjay Gandhi

जून 30, 2024 at 14:35 अपराह्न

Kya koi jaanta hai ki ramp 5 ke niche ka drainage system kaise design kiya gaya tha? Maine suna tha ki usmein ek major flaw tha...

Dinesh Kumar
Dinesh Kumar

जुलाई 1, 2024 at 06:20 पूर्वाह्न

Yeh repair kaam? Bhai, yeh toh ek miracle hai! 24 ghante mein, traffic ke bina, aur koi incident bhi nahi! MMRDA rocks!

GITA Grupo de Investigação do Treinamento Psicofísico do Atuante
GITA Grupo de Investigação do Treinamento Psicofísico do Atuante

जुलाई 1, 2024 at 11:48 पूर्वाह्न

While the official narrative emphasizes expediency and minimal disruption, one cannot help but observe that the recurrence of such fissures suggests a systemic failure in material selection or maintenance scheduling, despite the assurances.

Shreya Prasad
Shreya Prasad

जुलाई 3, 2024 at 05:50 पूर्वाह्न

It is commendable that MMRDA has responded swiftly and transparently. Public trust is built not through grand promises, but through consistent, responsible action. This is a model for urban infrastructure management.

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