4 लोकप्रिय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तानों का

जब क्रिकेट की बात आती है, तो भारत हमेशा प्रशंसकों का पसंदीदा रहा है। यह खेल के प्रति टीम के बेजोड़ समर्पण और जुनून के कारण है। टीद मेन इन ब्लू वर्षों से टीम के महान कप्तानों की बदौलत अपने खेल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते दिखाई देते हैं।

आती है ,बाततो जिन व्यक्तियों को भारतीय पक्ष के कप्तान के रूप में चुना गया है, वे कभी भी भारतीय ध्वज को उठाने में विफल नहीं हुए हैं। द मेन इन ब्लू ने वर्षों से लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिदृश्य पर खुद को स्थापित किया है।

क्रिकेट के प्रति भारतीय के बेजोड़ प्यार के साथ, इसमेंहै कि टीम को उनके अद्भुत कप्तानों द्वारा अच्छी तरह से संभाला जा सकता है। भारतीय खेल प्राधिकरण में, भारत के कुछ सर्वकालिक पसंदीदा टीम कप्तानों पर एक नज़र डालें: 

कपिल देव

कपिल देव भारत में एक घरेलू नाम है। उनकी कप्तानी ऐतिहासिक थी, क्योंकि वे 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व कप जीत के लिए भारत का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय कप्तान थे। देव की प्रतिभा टेस्ट क्रिकेट में 5000 से अधिक रन बनाने और पहले खिलाड़ी बनने की उनकी क्षमता से प्रदर्शित हुई थी। 200 एकदिवसीय विकेट लें। अपने 434 विकेटों के साथ, वह 400 से अधिक विकेट लेने वाले कुछ खिलाड़ियों में से एक होने का रिकॉर्ड भी रखता है।

सौरव गांगुली 

1999 से 2005 तक, गांगुली ने कप्तान के रूप में टीम का नेतृत्व किया और अपने आक्रामक नेतृत्व और स्थिर प्रदर्शन के लिए जाने जाते थे। उनके प्रशंसकों ने उन्हें इतना प्यार किया कि उन्होंने दादा उपनाम अर्जित किया, जिसका अर्थ बंगाली में ‘बड़ा भाई’ होता है। गांगुली अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 39वें प्रमुख हैं। इसके अलावा, उन्हें कई संगठनों का अध्यक्ष चुना गया, जिन्होंने उनकी क्षमताओं की प्रशंसा की।

महेंद्र सिंह धोनी

एमएस धोनी एक पूर्व भारतीय कप्तान हैं, जिन्हें व्यापक रूप से भारतीय टीम के अब तक के सर्वश्रेष्ठ कप्तान के रूप में माना जाता है। 2007 से 2016 तक, धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे, जिसने उन्हें जबरदस्त जीत दिलाई। भारत ने उनकी कप्तानी के दौरान सभी मुख्य ICC पुरस्कार जीते, जिसमें टेस्ट मैच, T20I और ODI शामिल थे। 

इसके, धोनी पिछले भारतीय कप्तानों द्वारा बनाए गए कुछ रिकॉर्ड भी तोड़ने में सफल रहे। धोनी को अभी भी कुछ खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा भारत का अब तक का सबसे महान कप्तान माना जाता है।

विराट

कोहली, मेन इन ब्लू के सबसे हालिया कप्तान विराट कोहली ने भी अब तक के सबसे प्रभावशाली भारतीय कप्तानों में से एक होने के लिए सुर्खियां बटोरीं। 2014 में एमएस धोनी के सेवानिवृत्त होने के बाद भारत के कप्तान के रूप में पदभार संभालने वाले कोहली ने दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों में से एक होने के साथ-साथ कई मील के पत्थर भी स्थापित किए हैं। 

कोहली ने मेन इन ब्लू के कप्तान होने के अलावा, 2013 से इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नेतृत्व किया है। उन्हें वर्तमान में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक माना जाता है।

ये केवल भारत के कुछ उत्कृष्ट क्रिकेटर हैं जिन्होंने राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया है। उनके बिना, भारत 1983 में वेस्टइंडीज पर अपनी विश्व कप जीत के बाद निर्धारित उच्च मानकों को बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा।

यहां भारतीय खेल प्राधिकरण में, लोग इन कप्तानों के बारे में अधिक जान सकते हैं जिन्होंने नेतृत्व करने के लिए असाधारण प्रयास किए। कई जीत के लिए टीम। उनके साथ, भारत और दुनिया भर में हर कोई इस अद्भुत खेल के प्रति भारतीयों के जुनून और ड्राइव की प्रशंसा करता है!

Leave a Comment

Your email address will not be published.