सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल खिलाड़ी

बास्केटबॉल एक वैश्विक खेल है जिसे बहुत से लोगों द्वारा व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। इसकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण अविश्वसनीय एथलीट हैं जो महान ऊंचाइयों को कूद सकते हैं और रिम पर बुलडोज़ को बड़ी शिद्दत से शूट कर सकते हैं। 

कई वर्षों में दुनिया भर में बास्केटबॉल लीग ने प्रशंसकों को खेल की सुंदरता दिखाई है, सामान्य तौर पर 3 खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन्हें सबसे महान माना जाता है। 

यहां भारतीय खेल प्राधिकरण केके इतिहास में

माइकल जॉर्डन 

माइकल जॉर्डन को आज भी सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल खिलाड़ी माना जाता है। शिकागो बुल्स खिलाड़ी के रूप में 90 के दशक के दौरान अपने बास्केटबॉल कार्यकाल के दौरान, उनका औसत 30 से अधिक अंक था और वह अपने करियर के अधिकांश समय के लिए एक बहु स्कोरिंग चैंपियन थे।

जोर्डन को इतना अविश्वसनीय बनाता है वह है उसकी 6 चैंपियनशिप और 5 सबसे मूल्यवान खिलाड़ी ट्राफियां। वह एनबीए में 2 बार थ्री-पीट जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं।जैसी महान टीमों के खिलाफ फाइनल में भी अपराजित हैऑनिक्स और यूटा जैज़

अब, माइकल जॉर्डन शार्लोट हॉर्नेट्स टीम का प्रबंधन करते हुए खुशी से सेवानिवृत्त हो गए हैं। वह कई वर्षों से बास्केटबॉल का चेहरा हैं, और जब तक बास्केटबॉल प्रासंगिक था, तब तक वह लीग के लिए एक राजदूत रहे हैं। 

लेब्रोन जेम्स

लेब्रोन जेम्स अपने धोखेबाज़ सीज़न के बाद से क्लीवलैंड कैवेलियर्स के साथ अपने कार्यकाल के बाद मियामी हीट में शामिल होने के बाद एनबीए में शायद सबसे अधिक ध्रुवीकरण करने वाले खिलाड़ी हैं। जो चीज जेम्स को एक त्रुटिहीन खिलाड़ी बनाती है, वह है उसकी ताकत और एथलेटिकवाद। 

उन्हें अब तक का सबसे पूर्ण बास्केटबॉल खिलाड़ी भी माना जाता है जो एक समर्थक बास्केटबॉल खिलाड़ी द्वारा कुलीन स्तर पर सभी चालें कर सकता है। वह एक उत्कृष्ट राहगीर, ड्रिबलर, रिबाउंडर और डिफेंडर है। 

हालांकि, उसकी सबसे बड़ी ताकत रिम के चारों ओर खत्म करने की उसकी क्षमता है और वह रिम के आसपास कैसे पहुंचता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। अपने बड़े आकार और फुर्तीले गति के कारण, वह आसानी से डिफेंडरों को पार कर सकता है और निर्दोष रूप से समाप्त कर सकता है, यही वजह है कि वह अब तक के शीर्ष स्कोररों में से एक है। 

अब तक 4 चैंपियनशिप के साथ, वह अब तक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में माइकल जॉर्डन के बाद हैं और आज भी शिकागो बुल्स के दिग्गज का पीछा कर रहे हैं। 

मैजिक जॉनसन 

केवल कुछ ही खिलाड़ी हैं जो लेकर्स के साथ अपने कार्यकाल के दौरान मैजिक जॉनसन की तरह अपराध को चला सकते हैं। पूर्व एमवीपी और 4 बार के चैंपियन के रूप में, मैजिक जॉनसन को अक्सर बास्केटबॉल इतिहास में सबसे अच्छा राहगीर माना जाता है।

यदि आप उन्हें करीम अब्दुल-जब्बार और जेम्स वर्थ के साथ खेलते हुए देखते हैं, तो संक्रमण के दौर में उनके पास की बात आती है, तो आप उनकी अविश्वसनीय नज़र को विस्तार से देखेंगे। लीग में अपने पहले वर्ष के दौरान करीम के बिना फाइनल एमवीपी जीतना उसे और भी शानदार बनाता है। 

यह आज भी ज्ञात है कि मैजिक जॉनसन एक ही सीजन में फाइनल एमवीपी और रूकी ऑफ द ईयर जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। मैजिक अब खुशी-खुशी सेवानिवृत्त हो गया है और दुनिया में कई व्यवसायों का मालिक है और अपनी सेवानिवृत्ति के बाद से कई वर्षों तक लॉस एंजिल्स लेकर्स फ्रैंचाइज़ी का चेहरा है। 

ओरेस्पोर्ट्स ब्लॉग! 

यदि आप खेलों से प्यार करते हैं, तो भारतीय खेल प्राधिकरण इतिहास में विभिन्न खेल एथलीटों और टीमों के बारे में अधिक जानने के लिएदेखने के लिए बहुत सारे बेहतरीन गेम, खिलाड़ी और टीम के साथ, आपके पास यहां पढ़ने के लिए कभी भी बेहतरीन कहानियां नहीं हो सकतीं। 

चाहे वह फ़ुटबॉल हो, बास्केटबॉल हो, या क्रिकेट हो, आपको निश्चित रूप से सबसे आश्चर्यजनक लेख मिलेंगे जो आपको खेल की दुनिया के बारे में जानकारी देंगे जैसे पहले कभी नहीं थे!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *